Home Health & Fitness इन खाद्य पदार्थों को बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए, बढ़ सकती...

इन खाद्य पदार्थों को बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए, बढ़ सकती है मासूमों की परेशानी

अभिभावकों को मासूम के खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. उनके लिए जन्म के 1-3 साल का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस दौरान किस तरह के फूड्स खिलाए जा सकते हैं और किस भोजन से बचाना चाहिए, ये जानना जरूरी है.

मासूम के खानपान:- 1-3 की आयु बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण विकासात्मक अवधि है। दूध छुड़ाने के बाद, बच्चे ठोस भोजन खाने लगते हैं। नए नए बन रहे माता-पिता को अभिभावकों की तरफ से सलाह लेनी चाहिए कि बच्चों को क्या खिलाना है और क्या नहीं। जान लें कि ये कुछ खाना बच्चों को कभी नहीं खिलाना चाहिए।

These foods should not be given to children

नट्स या सीड्स से बच्चों को दूर रखें 

बच्चों को हर समय भूख लगती है क्योंकि उनके तेजी से बढ़ते शरीर को कैलोरी की आवश्यकता होती है। बच्चे अपने माता-पिता को खाते हुए देखकर सब कुछ खाने की कोशिश कर सकते हैं, बिना यह जाने कि उनके लिए क्या सुरक्षित है। नट बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि एस्फिक्सिया का खतरा है। बच्चों के दांत विकसित नहीं हुए हैं और वे नट्स या सीड्स को चबाने में सक्षम नहीं होंगे। उनके लोभी ट्यूब भी पतले हैं और घातक रुकावट पैदा कर सकते हैं।

मसालेदार और तैलीय भोजन से बच्चों को एलर्जी हो सकती है इन खाद्य पदार्थों को बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए

बच्चों के भोजन में धीरे-धीरे मसाले जोड़ने की सलाह दी जाती है ताकि उन्हें एंटी-ऑक्सीडेंट प्रदान किया जा सके। बहुत अधिक मसाले और मिर्च ये फूड एसिड रिफ्लक्स, पेट की जलन और पाचन की खराबी की वजह बन सकते हैं.

ALSO READ:-  कच्चा पनीर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद | बस इस समय करें इसका सेवन। आपको चमत्कारिक लाभ मिलेगा।

साबुत सब्जी और फल

सब्जियों जैसे गाजर, फल जैसे अंगूर बच्चों के लिए घुटन का खतरा पैदा करते हैं। इसलिए, अच्छी तरह से कटा हुआ और उबला हुआ गाजर या अन्य फल देना चाहिए. संक्षेप में, खाद्य पदार्थों के एक बड़े हिस्से से बचा जाना चाहिए।

गैस मिश्रित शीतल पेयइन खाद्य पदार्थों को बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए

ये न केवल बच्चों के लिए बल्कि बल्कि व्यस्कों के लिए भी है. दाँत में मौजूद बैक्टीरिया गैस मिश्रित पेय की अत्यधिक चीनी के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और एसिड का उत्पादन करते हैं जो दाँत के बाहरी आवरण को नुकसान पहुंचाते हैं। सोडा के लगातार सेवन से दंत क्षय भी हो सकता है।

ALSO READ:-  शादीशुदा पुरुष को भुने हुए लहसुन खाने के जबरदस्त फायदे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना में फायदेमंद हो सकता है लहसुन, लहसुन गले की खराश और खांसी को दूर करेगा।

लहसुन के फायदे- कोरोनाकाल में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग कई घरेलू...

कटहल दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है, कटहल इम्युनिटी बढ़ती है।

कटहल का सेवन दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है कटहल, ज्यादातर लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। क्योंकि यह बहुत...

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें। बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा "चाय न पियें" तो चलिए समझते हैं इस बात...

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें खीरा।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें कुकुम्बर (Cucumber Diet Plan) अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं...

Recent Comments