Home Latest News The Positive Side of Anger, गुस्सा होने वाले लोग जरूर पढ़ें

The Positive Side of Anger, गुस्सा होने वाले लोग जरूर पढ़ें

क्रोध, मानव स्वभाव का एक ऐसा भाव है, जिससे हर इंसान अपने-अपने ढंग से निपटता है। कुछ लोग जहां गुस्सा आने पर पूरी तरह आपा खो देते हैं और बिना सोचे-समझे कुछ भी बोलने लगते हैं, वहीं ऐसे लोग भी होते हैं, जो गुस्सा आने पर बिलकुल चुप हो जाते हैं और कुछ भी जाहिर नहीं करते। मेरे हिसाब से दोनों ही तरीके ठीक नहीं हैं। इससे बेहतर है कि अपने गुस्से कोएक सही दिशा दी जाए, ताकि मनका गुबार भी निकल सके और आप कुछ ऐसा भी न करें, जिस पर बाद में पछताना पड़े।

इतना खराब भी नहीं है गुस्सा

गुस्सा सबको आता है, बस उससे निपटने का ढंग हरेक का अलग होता है। कुछ गुस्से को काबू करना जानते हैं तो कुछ को गुरसा अपने काबू में कर लेता है। गुस्सा नुकसान उन्हें ही पहुंचाता है, जो गुस्से के इशारे पर चलने लगते हैं।

The Positive Side of Anger

इतना बुरा भी नहीं है गुस्सा आना 

अकसर हमसोचते हैं कि प्रेम और मैत्रीपर्ण व्यवहार आदर्श व्यवहार हैं और क्रोध तथा द्वेष जैसे भाव हमारे अंदर नकारात्मकता भरते हैं। सच यह है कि प्रेम के साथ गुस्सा आना भी एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। गुस्सा बताता है कि कहीं कोई सीमा लांघी गई है।

The Positive Side of Angerजिन घरों में गुस्से को पूरी तरह से खारिज कर दिया जाता है, वहां रहने वालों को अपनी भावनाओं कोखुलकर व्यक्त करने में हमेशा कठिनाई होती है। इसी प्रकार जिन घरों में लोग गलत तरीके से अपनी नाराजगी जाहिर करते हैं, वहां गुस्से को हमेशा खतरनाक ही माना जाता है। यह परेशानी महिलाओं के साथ ज्यादा होती है, क्योंकि समाज उनसे अपेक्षा करता है कि वे हमेशा मृदुभाषी रहें और सौम्यता से पेश आएं। इस वजह से उन्हें अपना गुस्सा या नाराजगी सही ढंग से व्यक्त करने का तरीका ही समझ नहीं आता और वे अंदर ही अंदर घुटती रहती हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि क्रोध जताने का सही तरीका क्या हो सकता है?

प्रेरणादायी भी हो सकता है क्रोध 

आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी-कभी गुस्सा आपके जीवनको एक नई दिशा दे सकता है। पर उसके लिए जरूरी है कि आपको अपने भावों पर नियंत्रण रखना आता हो। गुस्सा आने पर अकसर इंसान सही और गलत में अंतर करना भूल जाता है, जिस पर बाद में कभी-कभी पछताना भी पड़ता है। साथ ही गुस्सा एक समयावधि के लिए होता है और उसके शांत होने के बाद आपको लगता है कि क्रोध में किया गया आपका व्यवहार तर्कसंगत नहीं था। तो इसकासबसे अच्छा तरीका है कि अपने गुस्से की ऊर्जा को एक सही दिशा दी जाए। मसलन, अगर आप समाज में हो रहे अन्याय को लेकर क्रोधित हैं तो कुढ़ने के बजाय उस दिशा में कुछ काम कीजिए। आप अपनी कोई संस्था बना सकते हैं या राजनीति में प्रवेशकरसकते हैं। इस तरह आपका क्रोध ही आपकी प्रेरणा का स्रोत बन जाएगा। 

गुरसे की वजह पहचाने 

The Positive Side of Angerहमें अकारण ही गुस्सा नहीं आता। उसके पीछेदख, ग्लानि या डरका भाव हो सकता है, जिसे छिपाने या दबाने के लिए इंसान गुस्से का सहारा लेता है। जैसे, आपका कोई प्रियजन जब आपकी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरता तो आप पीड़ा महसूस करते हैं, जो क्रोध के रूप में सामने आती है। इसी तरह किसी करीबी के बीमार पड़ जाने या किसी परेशानी में आ जाने पर आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते, तोइसकी झल्लाहट गुस्से के रूप में सामने आती है। ठीक ऐसे ही दर्द या लंबी बीमारी की स्थिति में हमें ज्यादा गुस्सा आता है।  इसलिए जब गुस्सा आए तो पहले उसके पीछे की वजह को समझें, ताकि स्थिति को अप्रिय होने से रोका जा सके।

संकेतों से लें सीख 

गुस्सा आने पर हर इंसान अलग-अलग तरहसेमहसूस करता है। कुछ लोगों के दिल की धड़कन सामान्य से तेज हो जाती हैं, कुछ का चेहरा लाल होकर गर्म हो जाता है। कई लोगों के हाथ-पांवकांपने लगते हैं। अगर इन संकेतोंकोहम गुस्सा आने से पहले ही समझ लें तो बात बिगड़ने से बच सकती है। तो अगली बार जब भी आप कुछ ऐसा महसूस करें तो सबसे पहले गहरी सांसें लेना शुरूकरदें।इससे फायदा होगा।

गुस्से को शांत करने के लिए ली जाने वाली गहरी सांस की भी एक खास तकनीक होती है, जिसे बॉक्स ब्रीदिंगकहते हैं। इसमें चार सेकेंड तक सांसको अंदर खींचकर उसे चार सेकेंड तक अंदर ही रोकना होता है। फिर चार सेकेंड तक सांस छोड़नी होती है। तनाव और गुस्से को काबू में लानेका यह एक शानदार तरीकाहे।

The Positive Side of Anger

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना में फायदेमंद हो सकता है लहसुन, लहसुन गले की खराश और खांसी को दूर करेगा।

लहसुन के फायदे- कोरोनाकाल में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग कई घरेलू...

कटहल दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है, कटहल इम्युनिटी बढ़ती है।

कटहल का सेवन दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है कटहल, ज्यादातर लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। क्योंकि यह बहुत...

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें। बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा "चाय न पियें" तो चलिए समझते हैं इस बात...

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें खीरा।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें कुकुम्बर (Cucumber Diet Plan) अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं...

Recent Comments