Home Health & Fitness Side effect of Onion:- प्याज खाने के नुकसान, आपको जरूर जानना चाहिए

Side effect of Onion:- प्याज खाने के नुकसान, आपको जरूर जानना चाहिए

देश में प्याज के शौकीन लोगों की संख्या काफी ज्यादा है. यही कारण है कि इसकी कीमतें बढ़ने पर यह चर्चा का विषय बन जाता है. हालांकि “प्याज का इस्तेमाल” का साइड इफेक्ट भी होते हैं.

Health Tips:- प्याज का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है। प्याज न केवल भारत में खाया जाता है, बल्कि पूरे विश्व में बड़े चाव से खाया जाता है। प्याज न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि यह भोजन को सुगंधित भी बनाता है। प्याज विभिन्न तरीकों से खाया जाता है। प्याज का उपयोग सब्जी, मसाले, सलाद तथा अचार तैयार करने के लिए किया जाता है। कन्द में आयरन, कैल्शियम, तथा विटामिन ‘सी’ पाया जाता है। कन्द तीखा, तेज, बलवर्धक, कामोत्तेजक, स्वादवर्धक, क्षुधावर्धक तथा महिलाओं में रक्त वर्धक होता है। प्याज में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट उच्च होते हैं। हालाँकि, प्याज के कुछ नुकसान भी हैं।

Side effect of Onion in hindi

प्याज खाने के होने वाले नुकसान

Side effect of Onion in hindi

किसी भी खाने पीने की वस्तु का जरूरत से ज्यादा उपयोग बहुत ही हानिकारक होता है जैसे कि आज हम बात करेंगे प्याज के होने वाले नुकसान के बारे में। प्याज हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन प्याज का इस्तेमाल हमारे रोज के आहार में जरूरत से ज्यादा करने पर बहुत से नुकसान भी होते हैं

ALSO READ:-सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान, पड़ सकता है पछताना

प्याज के साइड इफेक्ट्सSide effect of Onion in hindi

  • प्याज में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। हालांकि फाइबर शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन बहुत अधिक फाइबर खाने से पेट में दर्द हो सकता है। ऐसे में पेट दर्द से जूझ रहे लोगों को प्याज खाने से बचना चाहिए।
  • कच्चे प्याज को सलाद के रूप में खाने से प्याज को पचाने में मुश्किल होती है, जिसके कारण आपको एसिडिटी और हार्टबर्न का सामना करना पड़ता है। प्राकृतिक रूप से फ्रुक्टोज प्याज के अंदर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे गैस की परेशानी होती है।
  • बहुत अधिक प्याज खाने से गर्भवती महिलाओं को बहुत नुकसान हो सकता है। बहुत अधिक प्याज खाने से उनके सीने में जलन हो सकती है। खट्टी डकारें आना, उल्टी, मतली, आधी समस्या हो सकती है। इसके अलावा, उन्हें कई समस्याएं हो सकती हैं।
  • अधिक मात्रा में प्याज खाने से लो ब्लड शुगर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कम मात्रा में प्याज का सेवन करना चाहिए।
  • कच्चा प्याज खाने के बाद आपके मुंह से दुर्गंध आ सकती है, जिसकी वजह से आप शर्मिंदगी का शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में, खाने के बाद प्याज को ब्रश करने की कोशिश करें या किसी भी बैठक में जाने से पहले इसका सेवन न करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना में फायदेमंद हो सकता है लहसुन, लहसुन गले की खराश और खांसी को दूर करेगा।

लहसुन के फायदे- कोरोनाकाल में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग कई घरेलू...

कटहल दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है, कटहल इम्युनिटी बढ़ती है।

कटहल का सेवन दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है कटहल, ज्यादातर लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। क्योंकि यह बहुत...

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें। बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा "चाय न पियें" तो चलिए समझते हैं इस बात...

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें खीरा।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें कुकुम्बर (Cucumber Diet Plan) अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं...

Recent Comments