Home Health & Fitness पीठ और कंधे के दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसी चीजें...

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसी चीजें कभी न करें।

पीठ और कंधे में दर्द (Back-shoulder Pain) एक कॉमन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है जो रोजमर्रा के जीवन और काम को बहुत ही प्रभावित करता है.

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग आमतौर पर पीठ और कंधे के दर्द को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन डॉक्टरों के अनुसार, प्रारंभिक चरण में इस दर्द को अनदेखा करना बढ़ती उम्र के साथ बड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। डॉक्टर,  कंप्यूटर और खराब जीवन शैली पर एक समय में घंटों काम करने की प्रवृत्ति को दोषी मानते हैं। मेडिकल न्‍यूज टुडे उनके अनुसार, खराब मुद्रा में बैठने और सोने से भी पीठ और कंधे के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। सक्रिय जीवन शैली की कमी और कार्यालय में घंटों तक काम करने के कारण, इन दिनों युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ी है।

पीठ और कंधे के दर्द को कैसे समझें

पीठ के निचले हिस्से में दर्द

यदि पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो इसे लम्बर या कोक्सीडीनिया (टेलबोन या सेक्रल दर्द)। यह रीढ़ की हड्डी और आसपास के क्षेत्रों जैसे नितंब, ऊपरी जांघ और कमर के क्षेत्रों को प्रभावित करता है। यहां का दर्द लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है।

पीठ के बीच में दर्द होना

यह सर्वाइकल, गर्दन और कंधे के हिस्‍से का दर्द है जो स्लाउचिंग, सोने और बैठते समय गलत पोश्‍चर की वजह से होता है.

ऊपरी पीठ में दर्द

पीठ के ऊपरी हिस्से यानी ग्रीवा क्षेत्र में दर्द। यह बैठने, सोते समय और बैठने के दौरान गलत मुद्रा के कारण गर्दन और कंधे के क्षेत्र में दर्द होता है। इसे अनदेखा करना बाद में घातक हो सकता है।

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान रहते हैं

इस तरह से दर्द को दूर करें

  • Relieve back and shoulder pain

1. स्ट्रेचिंग और व्यायाम करना

यदि आपकी पीठ और कंधों में लगातार दर्द रहता है, तो आपको अपनी जीवन शैली में खिंचाव और व्यायाम को शामिल करना चाहिए। दर्द होने पर आप कोबरा पोज़, काओ पोज़, चाइल्ड पोज़ जैसे स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इसके अलावा वॉक, जॉगिंग, पीटी एक्सरसाइज को अपने जीवन में जरूर शामिल करें। इससे आपके मसल्स का रूखापन दूर होगा और आप कुछ ही दिनों में आराम महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें:- देसी फलों के साथ गर्मी की तैयारी, डि-हाइड्रेशन की दिक्‍कत होगी खत्म.

2. पेन रिलीफ क्रीम का इस्तेमाल करें

दर्द निवारक क्रीम में मेन्थॉल तत्व होते हैं जो दर्दनाक क्षेत्र पर शीतलन प्रभाव देता है। इतना ही नहीं, कैप्साइसिन घटक दर्द में तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करता है।

3. फुटवेयर करें चेंज

कई बार गलत फुटवियर पहनने के कारण गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द की शिकायत होती है। यदि आप उन जूतों का उपयोग करते हैं, तो यह पहनने में आरामदायक है और आपकी मुद्रा को सही रखता है। ऊँची एड़ी के जूते और बिल्कुल सपाट जूते आपकी पीठ को प्रभावित कर सकते हैं। अपने पैरों के लिए सही जूता क्या है, यह जानने के लिए आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

4. कार्य क्षेत्र में परिवर्तन करेंपीठ और कंधे के दर्द से परेशान रहते हैं

यदि आप एक घर कार्यालय कर रहे हैं और लगातार बिस्तर पर काम कर रहे हैं, झुकते हैं या लेटते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। गलत मुद्रा में घंटों काम करने के कारण आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। जब भी लैपटॉप पर काम करते हैं, तो सही ऊंचाई की मेज की कुर्सी पर सीधा बैठकर ही काम करें और बीच-बीच में चलते रहें।

5. भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम शामिल करें

अपने आहार में विटामिन डी और कैल्शियम को अवश्य शामिल करें। दूध, दही, अंडे आदि का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखेगा, अगर कोई अंदरूनी समस्या है तो वे उन्हें ठीक भी करेंगे। आप डॉक्टर की राय पर विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

6. हीटिंग और ठंडे पैड का उपयोग करें

दर्द से छुटकारा पाने के लिए, आप हीटिंग पैड और ठंडा पैड के साथ दर्द क्षेत्र पर सेक लगा सकते हैं। इससे आपके आस-पास की मसल्‍स की स्टिफनेस घटेगी और बोन रिलैक्‍स होंगे। आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें:- माइग्रेन क्या है | माइग्रेन दर्द कैसे भगाये | माइग्रेन दर्द के घरेलू उपचार |

7. तनाव को दूर रखेंपीठ और कंधे के दर्द से परेशान रहते हैं

मेडिकल न्‍यूज टूडे उनके अनुसार, यदि आप लंबे समय से तनाव में हैं, तो यह आपके मुद्दों को भी प्रभावित करता है। तनाव आपके पीठ और कंधे के क्षेत्र में दर्द पैदा कर सकता है। तनाव को दूर करने के लिए आप तनाव राहत तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में योग, ध्यान आदि को शामिल करना चाहिए।

8. अच्छी नींद लें

एक अध्ययन के अनुसार, नींद की कमी भी कभी-कभी मांसपेशियों में गंभीर दर्द का कारण बनती है। इसके लिए, सोने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर आरामदायक हो और तकिया बहुत अधिक न हो। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 7 से 9 घंटे की नींद लेना आवश्यक है क्योंकि नींद के अभाव में हमारी समस्याएं भी आराम नहीं करती हैं और ये दर्द असहनीय हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना में फायदेमंद हो सकता है लहसुन, लहसुन गले की खराश और खांसी को दूर करेगा।

लहसुन के फायदे- कोरोनाकाल में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग कई घरेलू...

कटहल दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है, कटहल इम्युनिटी बढ़ती है।

कटहल का सेवन दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है कटहल, ज्यादातर लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। क्योंकि यह बहुत...

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें। बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा "चाय न पियें" तो चलिए समझते हैं इस बात...

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें खीरा।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें कुकुम्बर (Cucumber Diet Plan) अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं...

Recent Comments