Home Health & Fitness यह उच्च रक्तचाप का अंतिम चरण है, इस समय बीपी की जाँच...

यह उच्च रक्तचाप का अंतिम चरण है, इस समय बीपी की जाँच की जानी चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर का आखिरी स्टेज

अत्यधिक मानसिक तनाव और बदलती जीवनशैली के कारण रक्तचाप की समस्याएं आम हो गई हैं। रक्तचाप की जाँच के लिए एक आदर्श समय है। उस दौरान बीपी की जांच होनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि रक्तचाप का अंतिम चरण क्या है।

यह उच्च रक्तचाप का अंतिम चरण है, इस समय बीपी की जाँच की जानी चाहिए

Symptoms of High Blood Pressure

यदि समय के साथ रक्तचाप को नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो यह सीधे हृदय को प्रभावित करता है। ऐसे में कई लोगों को हार्ट अटैक की समस्या भी हो जाती है। इसलिए रक्तचाप को समय-समय पर मापा जाना चाहिए। कुछ लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। लेकिन वे यह नहीं जानते कि इसकी जांच करने के लिए आदर्श समय क्या है।

Last stage of high bloodउच्च रक्तचाप

रक्तचाप की जाँच के समय, आपकी शारीरिक गतिविधि, खाने का समय, आपकी दिनचर्या भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रक्तचाप की सामान्य रीडिंग 120-80 होती है। लेकिन जब रक्तचाप की रीडिंग 180-120 मिमी से अधिक होती है, तो यह रीडिंग आपके लिए काफी गंभीर हो सकती है। इसलिए डॉक्टर से तुरंत संपर्क किया जाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर जांचने का कोई फिक्स समय नहीं है। लेकिन शरीर की चाल के अनुसार रक्तचाप कम होता रहता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि रक्तचाप को सही तरीके से मापा जाए। हमारा रक्तचाप सुबह के समय सबसे कम होता है और दिन के दौरान 30 प्रतिशत तक उतार-चढ़ाव होता है। यह परिवर्तन शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, शारीरिक गतिविधि और आहार में परिवर्तन के कारण होता है।

इसलिए दिन में दो बार रक्तचाप की जांच करना महत्वपूर्ण है। रक्तचाप की जांच के लिए भी समय निर्धारित किया जाना चाहिए। हर दिन एक ही समय पर रक्तचाप की जाँच करें और लिखें। रक्तचाप की जाँच करने से पहले, यह भी सुनिश्चित करें कि आप चलने के बाद रक्तचाप की जाँच न करें, क्योंकि इस समय रक्तचाप में उतार-चढ़ाव होते हैं। रीडिंग लेने से कम से कम आधे घंटे पहले, व्यायाम न करें, धूम्रपान करें, कैफीन का सेवन करें, न खाएं। ये सभी चीजें आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती हैं। बैठने या लेटने से रक्तचाप की जाँच होनी चाहिए।

ALSO READ:-  मात्र 10 रूपए में मिलेगा LED बल्ब- ग्राम उजाला योजना (Gram UJALA Scheme)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना में फायदेमंद हो सकता है लहसुन, लहसुन गले की खराश और खांसी को दूर करेगा।

लहसुन के फायदे- कोरोनाकाल में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग कई घरेलू...

कटहल दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है, कटहल इम्युनिटी बढ़ती है।

कटहल का सेवन दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है कटहल, ज्यादातर लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। क्योंकि यह बहुत...

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें। बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा "चाय न पियें" तो चलिए समझते हैं इस बात...

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें खीरा।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें कुकुम्बर (Cucumber Diet Plan) अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं...

Recent Comments