Home Health & Fitness अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें।

बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा “चाय न पियें” तो चलिए समझते हैं इस बात को। ज्यादातर मामलों में, यह देखा गया है कि लोग तरल आहार के नाम पर जूस या दूध के बजाय चाय पसंद करते हैं। इसके अलावा लोग सुबह की चाय को दिन की चाय से ज्यादा पसंद करते हैं। आजकल के जीवन शैली में लोगों को बेड टी ज्यादा पसंद आता है जो व्यक्ति को आलसी बनाता है और साथ ही कई बीमारियां भी शरीर में लेकर आता है। इसलिय ज्यादा चाय न पियें।

ज्यादातर मामलों में, यह देखा गया है कि लोग तरल आहार के नाम पर स्वस्थ रस या दूध के बजाय चाय पसंद करते हैं। इसके अलावा लोग सुबह की चाय को दिन की चाय से ज्यादा पसंद करते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, चाय एक व्यक्ति को आलसी बनाता है और साथ ही कई बीमारियाँ भी लाता है। इसके कुछ अन्य नुकसानों के बारे में जानें

ज्यादा चाय न पिएं

Side effects of Teaकई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान, गर्म चाय पीने के नुकसान बहुत अधिक हैं। यह भोजन और विंडपाइप पर उनके सीधे प्रभाव के कारण उन्हें नुकसान पहुंचाता है। फूड पाइप और गले के कैंसर का खतरा आठ गुना बढ़ जाता है। गले के साथ-साथ पेट और आंत की कोशिकाओं को नुकसान होता है।

यह रखे 

पीने के दौरान चाय का तापमान इतना अधिक होना चाहिए कि जीभ से लेकर पेट तक कोई समस्या न हो।

खाली पेट चाय न पियें-

चाय में कई तरह के एसिड पाए जाते हैं। ऐसी स्थिति में सुबह बिस्तर पर चाय के रूप में चाय पीने से नुकसान हो सकता है। चाय पीने से ये एसिड सीधे पेट की अंदरूनी सतह को नुकसान पहुंचाते हैं। कई शोधों से यह भी पता चला है कि जो लोग खाली पेट अधिक चाय पीते हैं, उन्हें एक ही समय से दिन में थकान की अधिक अनुभूति होती है। यदि बिस्तर टी बहुत मुश्किल से पीता है, तो पेट में अल्सर और एसिडिटी का खतरा भी बढ़ जाता है।

चाय न पियें

Side effects of Teaयदि आप एक खाली पेट पर चाय पी रहे हैं, तो एक या दो बिस्कुट, टोस्ट या कुकीज़ लेने की कोशिश करें। यदि आप बिना चाय के बिस्तर पर तरोताजा महसूस नहीं करते हैं, तो आप दूध की चाय के बजाय काली चाय पी सकते हैं।

दूध की चाय भी सही नहीं है: कई विशेषज्ञों के अनुसार, जैसे ही दूध में दूध डाला जाता है, उसमें मौजूद तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गायब हो जाते हैं। खाली पेट दूध को चाय के साथ पीने से शरीर में थकान हो सकती है।

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भोजन के तुरंत बाद नहीं: कुछ लोगों का मानना ​​है कि भोजन के बाद एक कप चाय भोजन को पचाने में मदद करती है। लेकिन शरीर के लिए ऐसा करना सही नहीं है। दरअसल, चाय में टैनिन तत्व होता है। यह तत्व भोजन के बाद आहार में मौजूद आयरन के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। जिसका शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर पाचन तंत्र पर।

यह करो: भोजन और चाय के बीच कम से कम 2-3 घंटे का अंतर होना चाहिए। रात के खाने से पहले और बाद में चाय से बचें।

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