Home Health & Fitness दांत को मजबूत करने के लिए ये हैं आसान घरेलू उपाय।

दांत को मजबूत करने के लिए ये हैं आसान घरेलू उपाय।

अगर आपके दांत धीरे-धीरे कमजोर और ढीले हो रहे हैं, तब आपको जरूर अपने दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए. इसके लिए आप घरेलू देसी आसान नुस्खों को ढीले दांत मजबूत करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्वास्थ्य और फिटनेस पर चर्चा के दौरान, हम बहुत ही पौष्टिक भोजन और प्रभावी व्यायाम पर जोर देते हैं। लेकिन हम दांतों के बारे में भूल जाते हैं, कि वे भोजन को छोटे टुकड़ों में तोड़कर पाचन तंत्र की मदद करते हैं। अगर यह कहा जाए कि हम अपने दांतों के स्वास्थ्य को बहुत कम महत्व देते हैं, तो यह गलत नहीं होगा।

  • Easy home remedies to strengthen teeth

ढीले दांतों को मजबूत करने के देसी नुस्खे

हमारी लापरवाही के परिणामस्वरूप, दांतों में छेद, मसूड़ों की बीमारी, टूटे हुए दांत, संवेदनशील दांत, ऐसे में दांतों का नुकसान हो सकता है। इसलिए पहले इसे रोकने की कोशिश करना आवश्यक है। हालांकि, अक्सर लोगों को उम्र बढ़ने, बैक्टीरिया से दांतों मैं गंदगी का जमना और लापरवाह जीवन शैली के कारण ढीले दांतों से जूझते देखा गया है। डॉक्टर के अलावा, आप कुछ घरेलू उपाय अपने दांतों को जरूरी ताकत देने के लिए कर सकते हैं.

Health Tips: दांतों को मजबूत रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंवला पूरी तरह से आजमाया हुआ खाद्य पदार्थ है। चाहे इसका उपयोग बालों के लिए किया जाए या स्वास्थ्य के लिए, आंवला खाने से आपके देखने का तरीका बढ़ सकता है। इसका पाउडर दांतों के सहायक ऊतक को सहारा देने में मदद कर सकता है। नियमित उपयोग के साथ, ऊतक ठीक हो जाएगा और पुन: उत्पन्न होगा, जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत दांत होगा। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी लें, उसमें एक चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच पानी मिलाएं। गांठ हटाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। गाढ़ा होने पर अपने पैर के अंगूठे पर थोड़ा सा पेस्ट हटा दें और इससे अपने दांतों और मसूड़ों की मालिश करें। दिन में एक बार इस प्रक्रिया का पालन करें।

कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट्स

दांतों की संरचना में कैल्शियम और विटामिन डी की महत्वपूर्ण भूमिका है। बढ़ती उम्र के साथ, यदि आप कम कैल्शियम और विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो इसका असर आपके दांतों और हड्डियों पर दिखाई देने लगेगा। अपने दांतों के स्वास्थ्य को बिगड़ने से रोकने के लिए, डॉक्टर से परामर्श करने के बाद अपने दैनिक आहार में कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक शामिल करें।

लहसुन का उपयोगEasy home remedies to strengthen teeth

लहसुन ज्यादातर भारतीय घरों में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से किया जाता है। हमारे दांतों के लिए बेहतर स्वास्थ्य का लाभ लहसुन में छिपा है। इसमें मजबूत एंटी-माइक्रोबायोनिक तत्व पाए जाते हैं। यदि आपके ढीले दांत बैक्टीरिया के हमले का कारण हैं, तो लहसुन इसे लड़ेगा और हानिकारक रोगाणुओं को दूर करने में मदद करेगा। इसके लिए, लहसुन का एक दाना लेकर छीलें और दो टुकड़ों में काटें. एक टुकड़े को प्रभावित जगह के नजदीक अपने मसूढ़े के बीच में रखें. रस को दांतों पर ढंकने दें. जहां तक संभव हो सके उसे इसी तरह छोड़ें. इस देसी नुस्खे को एक दिन में 2-3 बार आजमाएं.

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे, दूर करता है गंभीर बीमारियां

शादीशुदा पुरुष को भुने हुए लहसुन खाने के जबरदस्त फायदे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना में फायदेमंद हो सकता है लहसुन, लहसुन गले की खराश और खांसी को दूर करेगा।

लहसुन के फायदे- कोरोनाकाल में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग कई घरेलू...

कटहल दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है, कटहल इम्युनिटी बढ़ती है।

कटहल का सेवन दिल और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है कटहल, ज्यादातर लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। क्योंकि यह बहुत...

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें। बहुत जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा "चाय न पियें" तो चलिए समझते हैं इस बात...

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें खीरा।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शामिल करें कुकुम्बर (Cucumber Diet Plan) अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं...

Recent Comments